Header Ads

ब्रिस्बेन, डरबन और किंग्समीड जैसा होगा NCA का नया सेंटर, जय शाह ने इस क्रिकेटर को दी जिम्मेदारी

BCCI (भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड) के सचिव जय शाह के ड्रीम प्रोजेक्ट राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी का निर्माण पूरा हो चुका है। अगले महीने इस अकादमी का उद्घाटन होने वाला है। जय शाह ने नई क्रिकेट अकादमी की तस्वीर भी अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर किए हैं। इस अकादमी में क्रिकेट के अलावा अन्य खेलों के खिलाड़ियों को भी तमाम तरह की आधुनिक सुविधाएं मिल सकेंगी। जय शाह का दावा है कि नई सुविधा खिलाड़ियों को अपनी प्रतिभा निखारने के लिए बेहतरीन माहौल प्रदान करेगी। अकादमी में 3 मैदान, 100 पिच और ओलंपिक आकार का स्विमिंग भी बनाया गया है।


जय शाह ने आगे कहा कि राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (NCA) न केवल क्रिकेट प्रशिक्षण का केंद्र होगा बल्कि ओलंपिक एथलीटों, जैसे भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा के लिए भी उपलब्ध कराया जाएगा। इससे वैश्विक स्तर पर भारत का खेलों में ग्राफ बढ़ेगा।


जय शाह ने नीरज चोपड़ा से मुलाकात में की घोषणा 




BCCI सचिव जय शाह ने हाल ही में ओलंपिक में मेडल जीतने वाले दिग्गज खिलाड़ी नीरज चोपड़ा से मुलाकात के दौरान कहा कि गैर क्रिकेटरों के लिए भी वह अत्याधुनिक सुविधाएं मुहैया कराएंगे। जैसे ब्रिस्बेन के गाबा, डरबन के किंग्समीड या दुनिया के किसी भी अन्य स्टेडियम में सुविधाएं मौजूद होती हैं। उसी तरह भारत में भी राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में इस तरह की सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी। इसमें 3 बड़े मैदान, 100 पिच और 45 इनडोर टर्फ का निर्माण कराया गया है। ये बहुत अनूठा है और इसकी विशेषता ये है कि इसमें सभी प्रकार की पिचें हैं। भारतीय टीम विदेश दौरे पर जाने से पहले उन पिचों पर अभ्यास कर सकती है।



BCCI will make the state of the art facility NCA available for Non-Cricketers as well – Jay Shah has said this to Neeraj Chopra when they met recently – it has 3 grounds, 100 pitches including 45 indoor turfs. [Cricbuzz]


– Great work by BCCI & Jay Shah. pic.twitter.com/GDeyOhFTgN


— Johns. (@CricCrazyJohns) August 15, 2024





ये भी पढ़ें:- फर्स्ट-क्लास क्रिकेट में 54.70 का औसत, दलीप ट्रॉफी के लिए नहीं मिला विस्फोटक बल्लेबाज को मौका


जमीन का किया सर्वोत्तम उपयोग




बीसीसीआई सचिव जय शाह ने कहा कि हम हर चीज का सर्वोत्तम उपयोग करना चाहते थे। 2008 से हमारे पास जमीन मौजूद है, लेकिन ये दुर्भाग्य था कि हम चिन्नास्वामी स्टेडियम से राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी को संचालित कर रहे थे। उन्हें नहीं पता कि पूर्व में इस जमीन का उपयोग क्यों नहीं किया गया। लेकिन वह भाग्यशाली हैं कि अकादमी को आगे बढ़ाना उनके भाग्य में था। आज भारत का क्रिकेट बोर्ड आर्थिक रूप से नंबर-1 है। सिर्फ आर्थिक ही नहीं बल्कि भारत मार्केटिंग में भी नंबर-1 पोजीशन पर मौजूद है। साथ ही ये गर्व का विषय है कि भारत क्रिकेट में भी नंबर-1 है। रैंकिंग में भारत 2 प्रारुप में नंबर-1 पर बना हुआ है, जबकि एक प्रारूप में टीम इंडिया नंबर-2 पोजीशन पर है। इससे पहले भारत तीनों प्रारूप में नंबर-1 पोजीशन पर मौजूद था।



Jay Shah confirms that the new NCA will open for Non cricketers and Olympics Sportspersons as well. The new NCA has 3 grounds, 100 pitches and 45 indoor turfs as well.


– This is a Great Initiative & Work by BCCI & Jay Shah..!!!! 🙌👏 pic.twitter.com/MuZDWRsvjz


— Tanuj Singh (@ImTanujSingh) August 15, 2024





खुल रही हैं नई अकादमियां 




जय शाह ने कहा कि पूर्वोत्तर क्षेत्र के सभी राज्यों के साथ-साथ जम्मू में भी अकादमियां खुल रही हैं। इस क्षेत्र में खेल का विकास करना पूर्वोत्तर राज्यों का अधिकार है और बीसीसीआई की जिम्मेदारी भी है। पहले इन राज्यों को खेल चलाने के लिए 5 करोड़ रुपये मिलते थे, लेकिन अब उन्हें 20 करोड़ रुपये दिए जा रहे हैं, जिससे खेल आगे बढ़ रहा है।


ये भी पढ़ें;- Independence Day 2024: जब दो दिनों तक चला वनडे मैच, 15 अगस्त को निकला नतीजा


वीवीएस लक्ष्मण को मिली बड़ी खुशखबरी 




बीसीसीआई सचिव जय शाह ने एक मीडिया चैनल से बात करते हुए कहा कि एनसीए (राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी) के प्रमुख वीवीएस लक्ष्मण अपने पद पर बने रहेंगे। मालूम हो कि वीवीएस लक्ष्मण का कार्यकाल सितंबर में समाप्त होने वाला है। माना जा रहा था कि सितंबर के बाद वीवीएस लक्ष्मण का अनुबंध समाप्त हो जाएगा। लेकिन, जय शाह के इस बयान के बाद लगभग ये तय हो गया है की बीसीसीआई वीवीएस लक्ष्मण के अनुबंध को नवीनीकृत करेगा।



First day in office at the NCA! An exciting new challenge in store, look forward to the future and to working with the future of Indian cricket. pic.twitter.com/gPe7nTyGN0


— VVS Laxman (@VVSLaxman281) December 13, 2021





ये भी पढ़ें:- आजाद होने के बाद टीम इंडिया ने कब खेला था पहला वनडे मैच? देखें कैसा रहा था प्रदर्शन


 


The post ब्रिस्बेन, डरबन और किंग्समीड जैसा होगा NCA का नया सेंटर, जय शाह ने इस क्रिकेटर को दी जिम्मेदारी appeared first on News24 Hindi.


http://dlvr.it/TBxX19

No comments

Powered by Blogger.