Header Ads

क्या ICC अध्यक्ष बनेंगे जय शाह? इस दिन हो जाएगा साफ, BCCI सचिव को लेकर अटकलें तेज

BCCI Secretary Jay Shah ICC Chairman Race: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के सचिव जय शाह का कद बढ़ सकता है। दरअसल, इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) के मौजूदा चेयरमैन ग्रेग बार्कले ने मंगलवार को बड़ी घोषणा की है। उन्होंने कहा है कि वह 30 नवंबर को कार्यकाल समाप्त होने के बाद तीसरे कार्यकाल के लिए नहीं जाएंगे। बार्कले के पीछे हटने की घोषणा के बाद बीसीसीआई सचिव जय शाह को लेकर अटकलें लगाई जा रही हैं। जय शाह को इस पद के लिए अपनी दावेदारी प्रस्तुत करनी होगी। वह इसके लिए आवेदन करेंगे या नहीं, यह 27 अगस्त को साफ होगा। यह चेयरमैन पद के लिए नामांकन भरने की लास्ट डेट है।


दो बार अध्यक्ष रह चुके हैं बार्कले




ICC का चेयरमैन दो-दो साल के तीन कार्यकाल तक के लिए पात्र रहता है। बार्कले इस पद पर चार साल तक रह चुके हैं। बार्कले इससे पहले पहली बार नवंबर 2020 में चुने गए थे। तब उन्हें स्वतंत्र ICC अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया था। इसके बाद उनका दूसरा कार्यकाल 2022 में था। जब उन्हें फिर से चुना गया।



Jay Shah strong contender to become the next ICC Chairman.


– The new Chairman’s tenure will start from 1st December. pic.twitter.com/J3Pq50E7qB


— Mufaddal Vohra (@mufaddal_vohra) August 20, 2024





कैसे होगा चुनाव? 




आईसीसी अध्यक्ष पद के लिए चुनाव में 16 वोट डाले जाते हैं। इसमें जीत दर्ज करने के लिए 9 वोट (51%) के बहुमत की जरूरत होती है। इससे पहले अध्यक्ष बनने के लिए दो-तिहाई बहुमत जरूरी था। हालांकि अब ये 51 प्रतिशत है। अगर एक से अधिक उम्मीदवार हुए तो चुनाव होगा और नए अध्यक्ष का कार्यकाल 1 दिसंबर 2024 से शुरू हो जाएगा। जय शाह अभी भी ICC में भूमिका निभा रहे हैं। माना जाता है कि वह बोर्डरूम के प्रभावशाली व्यक्ति की भूमिका में हैं। वह ICC के वित्त और वाणिज्यिक मामले की (F&CA) उप-समिति के प्रमुख के रूप में कार्य करते हैं।


ये भी पढ़ें: मनु भाकर के डांस ने मचाया गदर, ‘काला चश्मा’ गाने पर बच्चों संग लगाए ठुमके; देखें Video


बना सकते हैं ये रिकॉर्ड




माना जाता है कि उन्हें ICC के 16 सदस्यों के बीच काफी समर्थन मिला है। अभी शाह के पास BCCI सचिव के रूप में एक वर्ष बाकी है। यदि जय शाह BCCI सचिव पद में एक वर्ष बाकी रहते हुए ICC अध्यक्ष बनते हैं तो उनके वापस आने पर भी BCCI में चार साल शेष रहेंगे। इसी के साथ जय शाह एक नया रिकॉर्ड भी बना सकते हैं। वह 35 साल की उम्र में आईसीसी के इतिहास में सबसे युवा चेयरमैन भी बन सकते हैं। इससे पहले जगमोहन डालमिया, शरद पवार, एन श्रीनिवासन और शशांक मनोहर आईसीसी के अध्यक्ष रह चुके हैं।


ये भी पढ़ें: क्या राजनीति में मैदान में उतरेंगी विनेश फोगाट? इस सीट से चुनाव लड़ने की अटकलें


The post क्या ICC अध्यक्ष बनेंगे जय शाह? इस दिन हो जाएगा साफ, BCCI सचिव को लेकर अटकलें तेज appeared first on News24 Hindi.


http://dlvr.it/TC9X9c

No comments

Powered by Blogger.