Header Ads

Vinesh Phogat का एक ही रात में 3 किलो कैसे बढ़ गया वजन, डॉक्टर ने किया बड़ा खुलासा

Paris Olympics 2024 में कुश्ती की 50 किग्रा भार वर्ग की स्पर्धा में भारतीय पहलवान विनेश फोगाट को अयोग्य घोषित कर दिया गया था। विनेश फोगाट ने एक दिन पहले ही लगातार 3 मैच जीतकर फाइनल में प्रवेश किया था। लेकिन अगले दिन फाइनल मैच से पहले उनका वजन किया गया तो वह उसमें 50 किग्रा से 100 ग्राम ज्यादा वजन की पाईं गईं थीं। इस पर यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग ने एक्शन लेते हुए उन्हें टूर्नामेंट से ही अयोग्य घोषित कर दिया था। इससे विनेश फोगाट फाइनल मैच में हिस्सा नहीं ले पाईं थीं और उनका मेडल जीतने का सपना टूट गया था।


पहली बार फाइनल में पहुंची थी कोई भारतीय महिला पहलवान




विनेश फोगाट ने पहले दिन वजन के बाद ही मैच में हिस्सा लिया था। इस मैच से पहले विनेश फोगाट का वजन 50 किग्रा से कम था। इसके बाद विनेश फोगाट ने लगातार 3 मैच जीतकर फाइनल में प्रवेश किया था। विनेश फोगाट कुश्ती की स्पर्धा में पहली भारतीय महिला पहलवान थीं, जो फाइनल तक पहुंची थीं। लेकिन फाइनल मैच से पहले सब कुछ अचानक से तब बदल गया, जब फाइनल मैच से पहले विनेश फोगाट का वजन मापा गया। इसमें वह 50 किग्रा से 100 ग्राम अधिक वजन की पाईं गईं थीं। इस पर विनेश फोगाट के खिलाफ एक्शन लिया गया था।



Rewatched all three matches that Vinesh Phogat had won. The sheer power and precision with which she takes down her opponents is incredible. Total beast, true grit. It’s awe-inspiring to watch especially after reading about everything that her body had been through. Total GOAT. pic.twitter.com/6LhAYeEgEt


— Manisha Pande (@MnshaP) August 9, 2024





कितना बढ़ा था वजन 




भारतीय ओलंपिक दल की मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. दिनशॉ पारदीवाला ने ANI  से बात करते हुए बताया कि ‘शाम को सेमीफाइनल मैच के बाद विनेश फोगाट का वजन 2.7 किलोग्राम अधिक पाया गया था। इस वजन को कम करने के लिए टीम और कोच ने अपनी सामान्य प्रक्रिया शुरू की थी। इसमें पानी की लीमिट थी लेकिन भोजन की नहीं। पहलवानों के लिए वजन कम करने के लिए कठोर कदम उठाना कोई नई बात नहीं है। ताकत के खेल में वजन एक बड़ी भूमिका निभाता है, इसलिए एथलीट अक्सर वजन को कम करने के लिए खाना-पानी छोड़ देते हैं। विनेश फोगाट का सामान्य वजन 57 किग्रा के करीब है, उन्होंने 2022 के विश्व चैंपियनशिप में 53 किग्रा की स्पर्धा में हिस्सा लिया था। ऐसे में उन्हें 50 किग्रा में खुद को रखना एक बड़ी चुनौती थी।



The Court of Arbitration for Sport rejected Vinesh Phogat’s appeal against her disqualification from the 50kg category final at #Paris2024


Phogat missed out on a Gold/Silver medal due to 100 grams 💔#Olympics | #OlympicGames pic.twitter.com/mXCTbBYyL7


— India at Paris 2024 (@WSportsZone) August 15, 2024





ये भी पढ़ें:- फर्स्ट-क्लास क्रिकेट में 54.70 का औसत, दलीप ट्रॉफी के लिए नहीं मिला विस्फोटक बल्लेबाज को मौका


पहले दिन जूस पीकर खेला था मैच




स्पोर्टस्टार की रिपोर्ट के अनुसार, विनेश फोगाट ने पहले दिन सुबह वजन मापने के बाद 300 ग्राम का एक गिलास जूस पिया था। अपने मुकाबलों से पहले उन्होंने कुछ और लीटर तरल पदार्थ भी पिया था ताकि वह अपने मुकाबलों के लिए ऊर्जा से भरपूर रहें। इससे उनका वजन 2000 ग्राम (2 किग्रा) बढ़ गया था। विनेश फोगाट ने मैच के बाद वजन कम करने की प्रक्रिया शुरू की, लेकिन उनका वजन देर रात तक 700 ग्राम ज्यादा बना रहा। सुबह वजन मापने तक उन्होंने 600 ग्राम वजन और कम कर लिया, लेकिन 100 ग्राम वजन वह घटा पाने में नाकाम रहीं।


ये भी पढ़ें;- Independence Day 2024: जब दो दिनों तक चला वनडे मैच, 15 अगस्त को निकला नतीजा


इस तरह कम किया गया वजन 




सेमीफाइनल मैच के बाद 52.7 किलोग्राम वजन होने के चलते विनेश फोगाट ने पूरी रात कड़ी मेहनत की। बिना सोए विनेश ने छह घंटे तक ट्रेडमिल पर ट्रेनिंग की और तीन घंटे सॉना में रहीं। खाने का एक निवाला या पानी का एक घूंट भी विनेश फोगाट ने नहीं पिया। उनके कोच ने उनकी ड्रेस के निचले हिस्से की इलास्टिक काट दी। उनके बाल भी काट दिए गए लेकिन कोई भी फायदा नहीं हुआ। रात भर कड़ी मेहनत के बावजूद विनेश फोगाट 100 ग्राम से मेडल जीतने से चूक गई।


ये भी पढ़ें:- आजाद होने के बाद टीम इंडिया ने कब खेला था पहला वनडे मैच? देखें कैसा रहा था प्रदर्शन


The post Vinesh Phogat का एक ही रात में 3 किलो कैसे बढ़ गया वजन, डॉक्टर ने किया बड़ा खुलासा appeared first on News24 Hindi.


http://dlvr.it/TBxXp5

No comments

Powered by Blogger.