Header Ads

Paris Olympics 2024: ब्रिटेन के खिलाफ 20 तो स्पेन के विरुद्ध 14! पीआर श्रीजेश नहीं होते तो ढह जाता टीम इंडिया का किला

Paris Olympics 2024: भारतीय हॉकी टीम ने पेरिस ओलंपिक 2024 में स्पेन को 2-1 से हराकर ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम कर लिया है। यह भारतीय हॉकी टीम इंडिया का लगातार दूसरा ओलंपिक मेडल है। भारतीय हॉकी टीम ने टोक्यों में जर्मनी को हराकर ब्रॉन्ज मेडल जीता था। ओलंपिक के इतिहास में भारत के 13वां पदक है। इस पूरे टूर्नामेंट में टीम इंडिया के गोलकीपर पीआर श्रीजेश का प्रदर्शन बेहद शानदार रहा है। उन्होंने कई अहम मौके पर टीम इंडिया को जीत दिलाई है।

ब्रिटेन के खिलाफ ढाल बने थे पीआर श्रीजेश

ब्रिटेन के खिलाफ मैच में भारत को करीब 45 मिनट तक 10 खिलाड़ियों के साथ खेलना पड़ा था। इस मैच में भारत के डिफेंडर अमित रोहिदास को रेड कार्ड दिखा गया था। इसके बाद ग्रेट ब्रिटेन के खिलाड़ियों ने करीब 21 बार गोल करने की कोशिश थी। इस दौरान ब्रिटेन सिर्फ एक बार ही गोल कर सकी। ये पीआर श्रीजेश का ही कमाल था कि 10 खिलाड़ियों के साथ खेलने के बाद भी टीम इंडिया ने सेमीफाइनल में जगह बनाई थी।

 

वहीं, अगर आज स्पेन के खिलाफ मैच की बात करें तो आज भी पीआर श्रीजेश में टीम इंडिया के गोलपोस्ट को अभेद किला बना दिया था। भले ही आज स्पेन ने पहला गोल किया था, लेकिन इसके बाद स्पेन के खिलाड़ी गोल को तरस गए। स्पेन के खिलाफ 15 बार गोल करने की कोशिश की, जिसमे 14 बार श्रीजेश ने उनकी कोशिश का नाकाम कर दिया था। ये श्रीजेश का ही जादू था कि आखिरी मिनट में मिले पेनाल्टी कॉर्नर को भी स्पेन के खिलाड़ी गोल में नहीं बदल पाए और भारत ने लगातार दूसरी बार कांस्य पदक जीत लिया।

यह भी पढे़ं : Paris Olympics 2024: जानें कौन हैं ‘सरपंच साहब’?, जिन्होंने ओलंपिक में किए सबसे ज्यादा गोल

टीम गोल पर हमला गोल खाए
आयरलैंड 14 0
न्‍यूजीलैंड 14 2
अर्जेंटीना 10 1
ऑस्‍ट्रेल‍िया 19 2
ब्रि‍टेन 21 1
जर्मनी 13 3
स्‍पेन 15 1

पीआर श्रीजेश ने लिया संन्यास

भारतीय हॉकी टीम के दिग्गज गोलकीपर पीआर श्रीजेश ने इस मैच के साथ ही हॉकी से भी संन्यास ले लिया है। इस मैच के बाद टीम इंडिया के हर खिलाड़ी ने झुककर उन्हें सलाम किया। 2006 साउथ एशियन गेम्स में पीआर श्रीजेश ने भारत के लिए डेब्यू किया था। उन्होंने अपने करियर में 300 से ज्यादा इंटरनेशनल मैच खेले हैं।

 

यह भी पढे़ं : Paris Olympics 2024: जानें कौन हैं ‘सरपंच साहब’?, जिन्होंने ओलंपिक में किए सबसे ज्यादा गोल

The post Paris Olympics 2024: ब्रिटेन के खिलाफ 20 तो स्पेन के विरुद्ध 14! पीआर श्रीजेश नहीं होते तो ढह जाता टीम इंडिया का किला appeared first on News24 Hindi.

No comments

Powered by Blogger.