Header Ads

IND vs NZ: एक मैच ऐसा भी, जब सूरज की रोशनी की वजह से रोका गया मुकाबला

IND vs NZ: बारिश के कारण अकसर मैच में बाधा आते हुए हमने देखा है। या फिर खिलाड़ियों का बीच मैदान में चोटिल होना और फैंस का स्टेडियम में बिना अनुमति के प्रवेश करने की वजह से खेल में देरी होना ये हमेशा देखने को मिलता है। लेकिन क्रिकेट के इतिहास में एक इंटरनेशनल मैच ऐसा भी हुआ है, जब सूरज की अधिक रोशनी की वजह से अंपायरों द्वारा मुकाबला रोक दिया गया था। ये मैच साल 2019 में भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया था।

सूरज की वजह से मुकाबले में हुई देरी

विराट कोहली की अगुवाई में भारतीय टीम ने साल 2019 में न्यूजीलैंड का दौरा किया था। 23 जनवरी को खेले गए वनडे मुकाबले में सूरज की वजह से मुकाबले को काफी देरी तक रोक दिया गया था। हालांकि सूरज की तेज रोशनी की वजह से मुकाबला रोका गया हो ऐसा काफी कम बार ही देखने को मिलता है। लेकिन भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए मुकाबले में ऐसा हुआ था। इस मैच में भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली और शिखर धवन को सूर्य की सीधी किरणों की वजह से असहजता महसूस हुई, जिसके बाद दोनों खिलाड़ियों ने अंपायर से अपील की और बाद में डकवर्थ लुईस नियम के अनुसार मुकाबले को रोक दिया गया था।

आमतौर पर क्रिकेट की पिच को सूरज की सीधी रोशनी से बचने के लिए उत्तर और दक्षिण की दिशा में रखा जाता है। लेकिन मैकलीन पार्क में पिच पूर्व और पश्चिम की दिशा की ओर है। मैकलीन पार्क में पहले भी घरेलू टूर्नामेंट के दौरान खेल में बाधा आ चुकी है। लेकिन साल 2019 में भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहली बार इंटरनेशनल मैच को रोकना पड़ा था।

विराट कोहली ने भी दिया था बयान

तब भारतीय टीम के कप्तान रहे विराट कोहली ने भी मैच के बाद अपना बयान दिया था। उन्होंने कहा था कि ‘ये मजेदार था। मैं भी एक बार 2014 में सूरज की रोशनी के कारण आउट हो गया था। लेकिन तब क्रिकेट में ये नियम नहीं था।’
बता दें कि जब खेल को रोका गया था, तब विराट कोहली 2 और शिखर धवन 29 रन बनाकर बल्लेबाजी कर रहे थे। न्यूजीलैंड ने 38 ओवर में 157/10 रन बनाए थे। जवाब में भारत ने 34.5 ओवर में 156/2 रन बनाकर मुकाबला जीत लिया था।

ये भी पढ़ें: बनाए 5000 वनडे रन, नहीं लगा पाया एक भी शतक, जानिए कौन है ये बदनसीब बल्लेबाज?

The post IND vs NZ: एक मैच ऐसा भी, जब सूरज की रोशनी की वजह से रोका गया मुकाबला appeared first on News24 Hindi.

No comments

Powered by Blogger.