Header Ads

भारत के अलावा इस देश के लिए भी खेल चुके हैं राहुल द्रविड़, बनाए थे 66.66 की औसत से 600 रन

Rahul Dravid: राहुल द्रविड़ की गिनती दुनिया के सबसे महान बल्लेबाजों में होती है। उन्होंने अपने करियर में 24 हजार से ज्यादा इंटरनेशनल रन बनाए हैं। इसके अलावा उनकी कोचिंग में टीम इंडिया ने 2024 टी20 वर्ल्ड कप भी जीता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि राहुल द्रविड़ स्कॉटलैंड के लिए भी इंटरनेशनल मैच खेल चुके हैं। तो आइये जानते हैं कि किस वजह से राहुल द्रविड़ ने स्कॉटलैंड के लिए क्रिकेट खेला था। इसके अलावा किसने उनसे ऐसा करने को कहा था।


जानें क्यों स्कॉटलैंड के लिए खेले थे राहुल द्रविड़




दरअसल, टीम इंडिया 2003 के वर्ल्ड कप में उपविजेता बनकर लौटी थी। इस समय टीम इंडिया के हेड कोच जॉन राइट थे। ये वो समय था, जब इंटरनेशनल क्रिकेट में स्कॉटलैंड अपनी जगह बनाने की कोशिश कर रहा था। इसी समय पर Scotland Saltires टीम को 3 साल के ट्रायल पीरियड के लिए नेशनल लीग में प्रमोट किया गया था। इस दौरान स्कॉटलैंड क्रिकेट को टीम ऐसे खिलाड़ियों की जरूरत थी, जो टीम की मदद कर सके।


 



A throwback to when world class batter and current India Men’s head coach Rahul Dravid donned the Saltire in 2003 🏴󠁧󠁢󠁳󠁣󠁴󠁿 pic.twitter.com/2yAkYBEhk7


— Cricket Scotland (@CricketScotland) November 18, 2021





ऐसे समय पर स्कॉटिश क्रिकेट यूनियन के चीफ एग्जीक्यूटिव ने जॉन राइट से मदद मांगी थी। मारक्वी ओवरसीज प्लेयर नियम के चलते उन्हें एक बड़े खिलाड़ी की जरूरत थी, जो उनके देश के लिए खेल सके। जॉन राइट ने राहुल द्रविड़ को ये ऑफर दिया था। उस समय राहुल द्रविड़ की नई-नई शादी हुई थी। अपनी पत्नी के साथ समय बिताने के लिए उन्हें हामी भर दी थी। उन्हें तीन महीने के कॉन्ट्रैक्ट के लिए 45 हजार पाउंड मिले थे।


कुछ ऐसा रहा है स्कॉटलैंड के लिए राहुल द्रविड़ का रिकॉर्ड




स्कॉटलैंड के लिए अपने पहले मैच में राहुल द्रविड़ ने 25 रन बनाए थे। पाकिस्तान के खिलाफ दूसरे मैच में वो अपना खाता भी नहीं खोल पाए थे। हालांकि समरसेट के खिलाफ उन्होंने फॉर्म में वापसी की थी। उन्होंने 97 गेंदों पर 120 रन की शानदार पारी खेली थी। स्कॉटलैंड के लिए राहुल द्रविड़ ने 11 वनडे मैच खेले जिसमें 66.66 की औसत से उन्होंने 600 रन बनाए थे।


 



In 2003, Rahul Dravid has played for Scotland as an overseas player in National Cricket League.


He scored 600 runs in 11 matches, an average of 66.6 including 3 hundreds and 2 fifties. Sir Dravid🌸❤️ pic.twitter.com/dSyawjPLsZ


— Bhawana (@cricbhawana) May 24, 2021





The post भारत के अलावा इस देश के लिए भी खेल चुके हैं राहुल द्रविड़, बनाए थे 66.66 की औसत से 600 रन appeared first on News24 Hindi.


http://dlvr.it/TDVXSs

No comments

Powered by Blogger.