Header Ads

इंडियन वेल्स (Indian Wells) में अलकाराज का दबदबा जारी, TSITSIPAS भी अंतिम 16 में पहुँचे

इंडियन वेल्स (Indian Wells) में अलकाराज का दबदबा जारी, TSITSIPAS भी अंतिम 16 में पहुँचे


इंडियन वेल्स, कैलिफोर्निया (Indian Wells, California) - विश्व नंबर 2 कार्लोस अलकराज ने रविवार को हुए BNP Paribas Open के तीसरे दौर में फेलिक्स ऑगर-अलियासिम को 6-2, 6-3 से हराकर टूर्नामेंट में अपनी जीत की लय को जारी रखा। स्पेन के चैंपियन ने लगातार तीसरे साल इंडियन वेल्स में सेमीफाइनल में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को बनाए रखा है।

अलकाराज अभी भी Lexus ATP Head2Head Race में ऑगर-अलियासिम से 2-3 से पीछे हैं, लेकिन उन्होंने लगातार दूसरे साल इंडियन वेल्स में उनके खिलाफ जीत दर्ज की है। कनाडाई खिलाड़ी 2022 Nitto ATP फाइनल के बाद से अपनी पहली शीर्ष 5 जीत के लिए प्रयास कर रहे थे। उनकी जीत उन्हें अलकाराज के खिलाफ चार या अधिक टूर-स्तरीय जीत हासिल करने वाले केवल तीसरे खिलाड़ी (ज़ेवरेव - 5, सिनेर - 4) के रूप में भी स्थापित कर सकती थी।

अलकाराज़ ने मैच के बाद कहा, "मुझे लगता है कि उन्हें अपनी सर्विस से ज्यादा अंक नहीं मिले। वह अपनी सर्विस के सहारे ही टिके रहे।"

"मैंने लगभग हर रिटर्न को वापस किया, पॉइंट को खेला। मुझे लगा कि मैं बेसलाइन से उनसे बेहतर हूं, कोर्ट पर कुछ अच्छे पॉइंट बना रहा हूं और मुझे लगता है कि यह अच्छा रहा। मैंने कम गलतियों के साथ आक्रामक खेल दिखाया। मुझे लगता है कि यह मेरे लिए लगभग एक आदर्श मैच था।"

ऑगर-अलियासिम ने स्टेडियम कोर्ट पर दो मजबूत होल्ड के साथ मैच की एक आत्मविश्वासपूर्ण शुरुआत की, लेकिन अलकाराज ने दो शानदार रिटर्न्स की मदद से मैच का अपना पहला ब्रेक हासिल किया। इसने स्पेन के खिलाड़ी के स्वतंत्र रूप से बहने वाले खेल को खोल दिया, जिसमें पहले सेट के हाइलाइट में 103-mph फोरहैंड विनर शामिल था।

उद्घाटन सेट में 1-2 से पिछड़ने के बाद, अलकाराज ने थोड़े से प्रतिरोध के साथ लगातार सात गेम जीते - हालांकि ऑगर-अलियासिम ने अलकाराज के पहले सेट को सर्व करने के दौरान मैच का अपना पहला और एकमात्र ब्रेक पॉइंट बनाने के लिए कदम बढ़ाया।

एक संपूर्ण मैच

सेट दो में जल्दी ब्रेक लेना सेट को जीतने के लिए पर्याप्त (kafi - enough) था, हालांकि अलकाराज ने मैच के अंतिम गेम में चौथी बार ब्रेक किया। उन्होंने ब्रेक पॉइंट पर ओवरहेड के जवाब में एक संभावित पासिंग शॉट को टेप से क्लिप करने पर भी अफसोस जताया, हालांकि उनकी निराशा जल्दी ही मुस्कान में बदल गई। उस संभावित विजेता शॉट को चूकने के बावजूद, अलकाराज ने 15 विजेताओं के साथ समाप्त किया, जिनमें से 11 उनके फोरहैंड विंग से आए।

अलकाराज के लिए अगला लक्ष्य फेबियन मारोज़सान के साथ चौथे दौर का मुकाबला है, जो अलकाराज को पिछले मई में रोम में हार का बदला लेने का मौका है।

TSITSIPAS ने TIAFO को हराकर इंडियन वेल्स में शानदार जीत दर्ज की

इंडियन वेल्स, कैलिफोर्निया (Indian Wells, California) - स्टेफनोस TSITSIPAS ने रविवार को हुए BNP Paribas Open के तीसरे दौर में घरेलू पसंदीदा फ्रांसेस टियाफो को 6-3, 6-3 से हराकर टूर्नामेंट में अपनी शानदार शुरुआत को जारी रखा। यूनानी खिलाड़ी ने दो बार के चैंपियन रोजर फेडरर को हराकर टूर्नामेंट की शुरुआत की थी।

TIAFO ने मैच की शुरुआत में ही आक्रामक खेल दिखाया, लेकिन TSITSIPAS ने शांत रहकर अपनी रणनीति पर ध्यान केंद्रित किया। उन्होंने धीरे-धीरे टियाफो को दबाव में डालना शुरू किया और पहले सेट में 4-2 की बढ़त बना ली। TIAFO ने वापसी करने की कोशिश की, लेकिन TSITSIPAS ने सेट जीतने के लिए अपनी सर्विस बरकरार रखी।

दूसरे सेट में TSITSIPAS ने और अधिक दबाव बनाया और 3-1 की बढ़त बना ली। TIAFO ने फिर से वापसी करने की कोशिश की, लेकिन TSITSIPAS ने अपनी शानदार सर्विस और शानदार ग्राउंडस्ट्रोक से उन्हें रोक दिया। TSITSIPAS ने अंत में मैच जीतने के लिए अपना तीसरा ब्रेक पॉइंट हासिल किया।

इस जीत के साथ TSITSIPAS इंडियन वेल्स में अंतिम 16 में पहुंच गए हैं, जहां उनका सामना पांचवीं वरीयता प्राप्त एंड्री रुबलेव या 32वें वरीयता प्राप्त जिरी लेहेका से होगा।

मुख्य बातें:

  • TSITSIPAS ने टियाफो को 6-3, 6-3 से हराया।
  • TSITSIPAS ने दो बार के चैंपियन रोजर फेडरर को हराकर टूर्नामेंट की शुरुआत की थी।
  • TSITSIPAS इंडियन वेल्स में अंतिम 16 में पहुंच गए हैं।
  • TSITSIPAS का सामना अगले दौर में रुबलेव या लेहेका से होगा।

अन्य महत्वपूर्ण जानकारी:

  • TSITSIPAS ने इस साल अपनी पहली शीर्ष 20 जीत दर्ज की।
  • TSITSIPAS 2021 में इंडियन वेल्स में अंतिम 16 में पहुंचे थे।
  • TSITSIPAS इस साल ATP Cup में भी खेले थे, जहाँ उन्होंने ग्रीस को फाइनल में पहुंचाया था।

यह जीत TSITSIPAS के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है। यह दर्शाता है कि वह दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक हैं और वह किसी भी परिस्थिति में जीत हासिल कर सकते हैं।

No comments

Powered by Blogger.