Header Ads

BCCI ने इस नियम में किया बड़ा बदलाव, बल्लेबाजों को होगा तगड़ा नुकसान!

BCCI new domestic rules: भारत में 11 अक्टूबर से रणजी ट्रॉफी का आगाज होने जा रहा है। टूर्नामेंट में कुल 38 टीमें भाग लेंगी। कई भारतीय स्टार खिलाड़ियों के अलावा जूनियर खिलाड़ी भी इस टूर्नामेंट में अपने राज्य का प्रतिनिधित्व करेंगे। हालांकि प्रतियोगिता शुरू होने से पहले भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने अपने नियम में कुछ बड़े बदलाव किए हैं। नए नियम के बाद बल्लेबाजों को नुकसान हो सकता है।

बीसीसीआई ने बनाए नए नियम

रणजी ट्रॉफी से पहले बीसीसीआई ने अपने नियम में कुछ बदलाव किए हैं। अगर कोई बल्लेबाज बिना चोट के कारण रिटायर हो जाता है तो वह नए नियम के मुताबिक तुरंत आउट मान लिया जाएगा। ये बल्लेबाज उस पारी में बल्लेबाजी नहीं कर पाएगा। बीसीसीआई ने ये नए नियम आगामी घरेलू टूर्नामेंट को देखते हुए बनाए हैं। इसके अलावा कोई गेंदबाज अगर गेंदबाजी के दौरान बॉल को शाइन करने के लिए थूक लगाता है तो गेंद को तुरंत बदला जाएगा और पेनल्टी भी लगेगी।

इसके अलावा नए नियम के मुताबिक अगर कोई बल्लेबाज रन क्रॉस करने के बाद रोकने का फैसला करता है और ओवर गेंद थ्रो से बाउंड्री निकल जाती है तो ये केवल 4 रन ही माना जाएगा। बीसीसीआई ने कहा है कि ये नियम आईसीसी के अनुरूप हैं।

ये भी पढ़ें: PAK vs ENG: पाकिस्तान की बढ़ी मुश्किलें, हार के साथ ही टूट जाएगा विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बनाने का सपना

खेला जाएगा 90वां सीजन

दलीप ट्रॉफी और ईरानी ट्रॉफी के बाद 11 अक्टूबर से रणजी ट्रॉफी का आगाज हो चुका है। इस बार टूर्नामेंट 2 चरण में होने वाला है। इसके अलावा 23 नवंबर से सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी का आगाज होगा, जबकि विजय हजारे ट्रॉफी में 21 दिसंबर से शुरू होगी।

वहीं रणजी ट्रॉफी में पहले राउंड के मुकाबले मुंबई बनाम बड़ौदा के खिलाफ होगा। इसके अलावा मुकाबला जम्मू कश्मीर और महाराष्ट्र के खिलाफ भी होगा। वहीं हैदराबाद और गुजरात के बीच भी मुकाबला खेला जाना है। पहले दिन 19 मैच खेले जाएंगे।

इन स्टार खिलाड़ियों पर होंगी नजरें

रणजी ट्रॉफी में ईशान किशन झारखंड से खेलते हुए नजर आएंगे। वह कप्तानी भी संभालेंगे। उनके अलावा श्रेयस अय्यर, रुतुराज गायकवाड़,साई सुदर्शन जैसे स्टार खिलाड़ियों पर नजरें होने वाली हैं।

ये भी पढ़ें: ग्लेन मैक्सवेल की अचानक टेस्ट क्रिकेट में हुई वापसी, इस टीम के खिलाफ खेलेंगे मैच

The post BCCI ने इस नियम में किया बड़ा बदलाव, बल्लेबाजों को होगा तगड़ा नुकसान! appeared first on News24 Hindi.

No comments

Powered by Blogger.