Header Ads

PAK vs ENG: जो रूट ने तोड़ा डॉन ब्रैडमैन का ये बड़ा रिकॉर्ड, मुल्तान टेस्ट मैच में बना दिया इतिहास

Joe Root Records: इंग्लैंड ने मुल्तान टेस्ट मैच में पाकिस्तान को एक पारी और 47 रन से हरा दिया है। इस मैच में जीत हासिल करने के बाद इंग्लैंड ने तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। वहीं, इस मैच में जो रूट ने शानदार दोहरा शतक बनाया है। इस दौरान उन्होंने डॉन ब्रैडमैन को पीछे छोड़ दिया है।

जो रूट ने हासिल की ये बड़ी उपलब्धि

मुल्तान टेस्ट मैच में जो रूट ने 375 गेंदों में 262 रन बनाए हैं। अपनी इस पारी के दौरान उन्होंने 17 चौके लगाए। इसी के साथ रूट टेस्ट जीत में सबसे ज्यादा शतक ठोकने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में डॉन ब्रैडमैन से आगे निकल गए हैं। अपने करियर में रूट ने जीते हुए टेस्ट मैचों में 24 शतक लगाए हैं। वहीं, डॉन ब्रैडमैन ने 23 शतक बनाए हैं।

 

1948 में ब्रैडमैन ने अपना आखिरी शतक बनाया था। इसमें ऑस्ट्रेलिया को जीत मिली थी। रूट से अब आगे सिर्फ दो ही बल्लेबाज हैं। इस लिस्ट में पहले नंबर पर रिकी पोटिंग हैं। उन्होंने जीत में 30 शतक बनाए हैं। वहीं, स्टीव स्मिथ ने 25 शतक जीते हुए टेस्ट मैचों में ठोके हैं।

जीते हुए मैचों में सबसे ज्यादा टेस्ट शतक

30 रिकी पोंटिंग
25 स्टीव वॉ
24 जो रूट
23 डॉन ब्रैडमैन
23 मैथ्यू हेडन
22 जैक कैलिस
21 केन विलियमसन
21 स्टीव स्मिथ
20 सचिन तेंदुलकर

इंग्लैंड की जीत में दिया था अहम योगदान

पाकिस्तानी टीम टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में पहली टीम बन गई है, जो पहली पारी में 500 से ज्यादा का स्कोर बनाने के बाद भी मैच हार गई। इंग्लैंड की इस जीत में हीरो हैरी ब्रूक और पूर्व कप्तान जो रूट रहे। दोनों ने चौथे विकेट के लिए रिकॉर्ड 454 रनों की साझेदारी की। इस साझेदारी की दम पर ही इंलैंड की टीम ने पहली पारी में 800 से ज्यादा का स्कोर बनाया था। इस मैच में हैरी ब्रुक ने शानदार तिहरा शतक लगाया। वहीं, रूट ने 262 रनों की पारी खेली।

The post PAK vs ENG: जो रूट ने तोड़ा डॉन ब्रैडमैन का ये बड़ा रिकॉर्ड, मुल्तान टेस्ट मैच में बना दिया इतिहास appeared first on News24 Hindi.

No comments

Powered by Blogger.