Header Ads

PAK vs ENG: रोके नहीं रुक रहे जो रूट, गावस्कर-लारा का बड़ा रिकॉर्ड किया चकनाचूर

Joe Root Century: टेस्ट क्रिकेट में जो रूट का बल्ला जमकर रन उगल रहा है। दुनिया का कोई भी बॉलिंग अटैक रूट के बल्ले पर लगाम लगाने में असफल हो रहा है। मुल्तान में पाकिस्तान के गेंदबाज भी इंग्लिश बल्लेबाज के आगे पानी मांगते हुए नजर आ रहे हैं। रूट ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए क्रिकेट के सबसे लंबे फॉर्मेट में 35वां शतक जड़ दिया है। साल 2024 में रूट के बल्ले से निकला यह पांचवां शतक है। इंग्लैंड के पूर्व कप्तान ने सुनील गावस्कर, ब्रायन लारा को खास मामले में पीछे छोड़ दिया है। वहीं, रूट एलिस्टर कुक के एक और बड़े रिकॉर्ड के करीब भी पहुंच गए हैं।

रोके नहीं रुक रहे जो रूट

मुल्तान टेस्ट के तीसरे दिन रूट शुरुआत से ही बेहतरीन लय में नजर आए। रूट ने पाकिस्तान के गेंदबाजों की जमकर खबर ली और अपना अर्धशतक पूरा किया। इंग्लैंड के दिग्गज बल्लेबाज ने मैदान के चारों ओर एक से बढ़कर एक खूबसूरत शॉट्स लगाए और अपने टेस्ट करियर की 35वीं सेंचुरी 167 गेंदों पर पूरी की। रूट के बल्ले से निकला यह साल 2024 का पांचवां शतक है।

पूर्व इंग्लिश कप्तान ने इस मामले में कामिंदु मेंडिस के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है और वह इस साल सर्वाधिक सेंचुरी लगाने वाले संयुक्त रूप से पहले बल्लेबाज बन गए हैं। रूट इंग्लैंड की ओर से विदेशी सरजमीं पर सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में भी अब दूसरे नंबर पर आ गए हैं। रूट से आगे अब सिर्फ एलिस्टर कुक हैं, जिन्होंने घर के बाहर खेलते हुए 18 सेंचुरी ठोकी है।

गावस्कर-लारा का रिकॉर्ड ध्वस्त

जो रूट ने क्रिकेट के सबसे लंबे फॉर्मेट में 35वां शतक जमाने के साथ ही सुनील गावस्कर, ब्रायन लारा और महेला जयवर्धने को एक साथ पीछे छोड़ दिया है। गावस्कर-लारा के नाम टेस्ट क्रिकेट में 34 शतक दर्ज हैं। रूट इस मामले में पाकिस्तान के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज यूनिस खान से भी आगे निकल गए हैं। टेस्ट में सर्वाधिक शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में अब रूट छठे पायदान पर आ गए हैं। टेस्ट में सबसे ज्यादा सेंचुरी जमाने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम है, जिन्होंने 51 शतक ठोके हैं।

तीन साल में 18 शतक

जो रूट को हमेशा से ही टेस्ट क्रिकेट का फॉर्मेट काफी रास आया है और यह बात उनके बेमिसाल आंकड़ों से साफ जाहिर होती है। साल 2021 से लेकर 2024 के बीच में रूट के बल्ले से 18 शतक निकले हैं। एक कैलेंडर ईयर में सर्वाधिक बार पांच या उससे ज्यादा शतक लगाने का कारनामा रूट तीन बार कर चुके हैं। इस लिस्ट में रूट से आगे सिर्फ रिकी पोंटिंग और मैध्यू हेडन ही हैं।

The post PAK vs ENG: रोके नहीं रुक रहे जो रूट, गावस्कर-लारा का बड़ा रिकॉर्ड किया चकनाचूर appeared first on News24 Hindi.

No comments

Powered by Blogger.