Header Ads

T20 WC 2024: सुपर-8 के दौरान बारिश आई तो कैसे निकलेगा नतीजा? जान लें ये नियम

T20 World Cup 2024: भारत-कनाडा के बीच शनिवार को लॉडरहिल में होने वाला टी-20 विश्व कप का मुकाबला बारिश की वजह से रद्द हो गया। इस मैच का दोनों टीमों के सुपर-8 समीकरण पर कोई असर नहीं पड़ेगा क्योंकि टीम इंडिया पहले ही क्वालीफाई कर गई है। जबकि कनाडा पहले से ही बाहर है। अब भारतीय टीम 20 जून को अपना पहला सुपर-8 मैच खेलेगी। ये मैच केंसिंग्टन ओवल बारबाडोस में अफगानिस्तान के खिलाफ होना तय हुआ है। अब अगर सुपर-8 के मुकाबलों में बारिश आई तो क्या होगा? मैच का नतीजा कैसे निकलेगा, आइए जानते हैं…

सुपर-8 में भी नहीं होगा रिजर्व डे

रिपोर्ट्स के अनुसार, सुपर-8 के मुकाबलों में भी ग्रुप-स्टेज के मैचों की तरह रिजर्व डे का प्रावधान नहीं है। यानी अगर बारिश आती है तो किसी भी हाल में मैच को उसी दिन पूरा करना होगा। मैच का नतीजा निकालने के लिए इस स्थिति में 5-5 ओवर का मैच कराया जा सकता है। इसके बावजूद अगर मैच नहीं होता है तो दोनों टीमों को एक-एक पॉइंट बांट दिया जाएगा। आपको बता दें कि सुपर-8 में हर टीम 3-3 मैच खेलेगी। अगर एक भी मैच बारिश की वजह से रद्द होता है तो टीमों को बड़ा खामियाजा उठाना पड़ सकता है क्योंकि ग्रुप स्टेज के मुकाबले उनके पास एक मैच कम रहेगा।

कम से कम 10-10 ओवर करनी होगी बल्लेबाजी

पहले सेमीफाइनल और फाइनल के दौरान बारिश आती है तो उसी दिन मैच का नतीजा निकालने के लिए कम से कम 10 ओवर बल्लेबाजी करनी होगी। अगर ये मुमकिन नहीं होता है तो मैच रिजर्व डे में चला जाएगा। फर्स्ट सेमीफाइनल और फाइनल के लिए 190 मिनट और रिजर्व डे का प्रावधान है। जबकि दूसरे सेमीफाइनल के लिए रिजर्व डे नहीं होगा। दूसरे सेमीफाइनल के लिए 250 मिनट अतिरिक्त मिलेंगे। खास बात यह है कि दूसरे सेमीफाइनल और फाइनल के बीच सिर्फ एक ही दिन का अंतर होगा। दूसरा सेमीफाइनल 27 जून और फाइनल 29 जून को खेला जाएगा।

ये भी पढ़ें:- सुपर-8 में भारत की इन दो टीमों से होगी भिड़ंत, ये हो सकती है तीसरी टीम

ये भी पढ़ें:- T20 wc 2024: सुपर-8 से पहले अफगानिस्तान को लगा बड़ा झटका, स्टार खिलाड़ी हुआ बाहर

The post T20 WC 2024: सुपर-8 के दौरान बारिश आई तो कैसे निकलेगा नतीजा? जान लें ये नियम appeared first on News24 Hindi.

No comments

Powered by Blogger.