Header Ads

भारतीय टीम के हेड कोच में ये 5 गुण होने चाहिए, BCCI ने बताई अपनी पसंद

BCCI Update Team India New Head Coach: भारतीय टीम के अगले हेड कोच को लेकर काफी समय से तलाश जारी है। यह जिम्मेदारी किसी सम्मान से कम नहीं है। भारतीय क्रिकेट टीम का हेड कोच बनना इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे बड़ी जिम्मेदारी है। ऐसे में यह पद किसी को सौंपने से पहले उनमें कई खूबी देखी जाएगी। आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 के अंत के साथ ही भारत के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी राहुल द्रविड़ का बतौर हेड कोच कार्यकाल खत्म हो जाएगा। इस कारण से बीसीसीआई ने 27 तारीख तक इस पद के लिए अप्लाई करने की तारीख रखी है। इस बीच बीसीसीआई ने अपनी पसंद बता दी है कि जिस भी खिलाड़ी को भारतीय टीम का हेड कोच चुना जाएगा, उनके भीतर क्या गुण होने चाहिए।



“Neither I nor BCCI approached any ex-Australian cricketer with coaching offer”: Jay Shah


Read @ANI Story |
https://t.co/AgRRsJaNfv#JayShah #TeamIndia #BCCI pic.twitter.com/h9A9j7lVf3


— ANI Digital (@ani_digital) May 24, 2024




ये भी पढ़ें:- BCCI ने नए हेड कोच पर दिया बड़ा अपडेट, ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों की लगा दी क्लास


हेड कोच बनने के लिए होने चाहिए ये 5 गुण




1. बीसीसीआई ने कहा कि भारतीय टीम का हेड कोच उस खिलाड़ी को बनाया जाएगा, जिनमें भारत की डोमेस्टिक क्रिकेट की समझ होगी। किसी भी खिलाड़ी को भारतीय टीम के लिए खेलना है, वह पहले खुद को डोमेस्टिक क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन करता है। इसलिए कोच में डोमेस्टिक क्रिकेट की प्रक्रिया की समझ होनी चाहिए।


2. बीसीसीआई ने कहा कि भारतीय क्रिकेट टीम का हेड कोच बनना किसी सम्मान से कम नहीं है। इसलिए जिसे भी यह जिम्मेदारी मिलेगी, उसके भीतर प्रोफेशनलिज्म होना चाहिए, ताकि वह हर परिस्थिति को सही तरीके से मैनेज कर सके।


3. भारतीय टीम के लिए ऐसे खिलाड़ी को हेड कोच चुना जाएगा, जो भारतीय टीम को आगे बढ़ाने में अच्छी तरह मदद कर सके, क्योंकि भारतीय टीम के दुनियाभर में सबसे अधिक प्रशंसक है। इसलिए एक जिम्मेदार खिलाड़ी को यह पद सौंपा जाएगा।


4. भारतीय टीम के हेड कोच में भारतीय पिचों की समझ होनी चाहिए, जो भारत की कंडीशन को बेहतर समझ पाता हो। भारतीय टीम सबसे अधिक मुकाबले अपने घरेलू मैदान पर ही खेलेगी, ऐसे में यह गुण तो हेड कोच के भीतर होना सबसे जरूरी है।


5. हेड कोच बनने के लिए अप्लाई करने की आखिरी तारीख 27 जून है। जितने भी खिलाड़ियों ने अप्लाई किया होगा, उसका इंटरव्यू लिया जाएगा, जिसमें आकलन किया जाएगा कि वह हर तरीके से टीम इंडिया के लिए फिट बैठ रहे हैं या फिर नहीं। इसके बाद ही हेड कोच का चयन किया जाएगा।





The post भारतीय टीम के हेड कोच में ये 5 गुण होने चाहिए, BCCI ने बताई अपनी पसंद appeared first on News24 Hindi.


http://dlvr.it/T7Kv50

No comments

Powered by Blogger.